Follow us on Facebook

मेरे पाठकों के लिए मेरा संदेश, दोस्तों इस ब्लॉग की सभी कविता, शायरी मेरी खुद की रचना है और यदि आप मेरे ब्लॉग "बेटी शायरी "पर लिखी गई कविता या शायरी किसी और ब्लॉग पर पढ़ते हैं तो वह मात्र एक कॉपी पेस्ट ही होगा । मैं सभी ब्लॉगर से आग्रह करता हूँ कि यदि वह कॉपी पेस्ट करते हैं तो साथ में मूल रचनाकार का नाम लिखें मेरा नाम लिखें और यदि नहीं लिख सकते तो कृपया करके कॉपी पेस्ट ना करें। This Blog is Written by Dharmender Kumar धन्यवाद !

माता - पिता (खुशियों का संसार)

मेरे माता-पिता,

माँ-बाप, माता-पिता या मम्मी-पाप या मॉम डैड कह लो, इनके कई नाम हैं।


मेरे माता-पिता, मम्मी पापा












            
दोस्तों, पहले तो मैं आप सभी के माँ-बाप, माता-पिता या मम्मी-पापा या मॉम डैड जो भी कह लो उनके लिए दुआ करना चाहूंगा कि वो हमेशा कुशल-मंगल से रहें और आजीवन आपके साथ रहें ताकि घर में खुशियां बनी रहें और आप यूं ही हंसते-मुस्कुराते रहे। 

तो प्यारे दोस्तों मैं बात करना चाहूंगा अपने माता-पिता की जिनसे मैं बहुत प्यार करता हूं और वे भी मुझे बहुत प्यार करते हैं। माता-पिता सभी के जीवन का आधार होते हैं। मैं आज लगभग 27 साल का हो गया हूं। बचपन से लेकर आज तक उनसे (माता-पिता) जो बन सका उन्होंने मेरे लिए किया, अब मेरा फर्ज़ है कि मैं उन्हें खुश रख सकूं। भगवान से बस यही दुआ है कि इतना ज़रुर देना कि मैं अपने माता-पिता की हर ईच्छा पूरी कर सकूं।

मुझे आज भी याद है कि मेरे माता-पिता ने हम भाई-बहन को पढ़ाने-लिखाने में कोई कमी नहीं की, हर वो काम किया उन्होंने जिसे करने के लिए उनके दिल ने गवाही नहीं दी होगी। चाहे वो मम्मी का कोठियों में बर्तन झाड़ू करना हो या पापा का दिन भर दुकान में बैठकर आलू प्याज़ छांटना  हो ताकि शाम को अच्छी आमदनी हो सके। दोस्तों मेरे पापा का अपना काम था जो किन्ही कारणों से छूट गया उसके बाद पापा-मम्मी ने सब्जी फ्रूट्स चाय कॉफ़ी मूंगफली बेचकर, हम भाई-बहनों को पाला पोसा, पढाया लिखाया और हमें बड़ा किया।  


आज जब मेरी शादी हो गई है और मेरी एक बच्ची है। पापा बनने का अहसास मुझे 28 सितम्बर 2015 को हुआ और ये अहसास मुझे मेरे बचपन ले गया। मैं सोचने लगा कि जब मैं पैदा हुआ होउंगा तब मेरे माता-पिता को भी कितना अच्छा 'सुखद' अहसास हो रहा होगा जैसा मुझे हो रहा था, जब मैं पिता बना। दोस्तों मैं सोचता हूं अपनी बच्ची को हर खुशी दूं हर चीज़ उसके मांगने से पहले ही उसे लाकर दे दूं दोस्तों यह सोचकर मैं फिर अपने बचपन में चला जाता हूं और सोचने लगता हूं कि ठीक ऐसा ही मेरे माता-पिता ने भी मेरे लिए सोचा होगा कि हम अपने बेटे को किसी चीज़ की कमी नहीं होने देंगे हर चीज़ (कपड़े, खिलौने, झूले आदि) चाहे हमें कितनी ही मेहनत-मज़दूरी क्यों न करनी पड़ें। 

दोस्तों मेरी मम्मी बताती है जब तूं छोटा था तो रात - रात में उठकर  पापा ही तेरी चड्ढी बदलते थे ताकि तुझे गिला महसूस ना हो। दोस्तों मां - बाप ने हमारे लिए अपनी नींदे गंवाई है रात-रात भर जागकर हमारा ख्याल रखा है आप ही बताइए क्या हमारा फर्ज नहीं बनता कि उनके लिए वो सब करें जो उन्होंने हमारे लिए किया हालांकि हम उतनी मेहनत नहीं कर पाएंगे पर जितना भी हमसे होगा हम करेंगे उनके लिए।  

हां कभी - कभी गुस्से में मैं अपने माता-पिता को जवाब दे देता हूं लेकिन फिर अहसास होता है कि वो सही थे उनकी हर बात सही थी जो वो कह रहे थे। इसलिए दोस्तों अपने माता-पिता से हमेशा प्यार करें क्योंकि उनका ही प्यार है जो बिना रिश्वत के मिलता है दुनिया में वरना यहां हर रिश्ते के लिए कीमत चुकानी पड़ाती है पर मां बाप का प्यार ही सच्चा प्यार है। ये सत्य है।

दोस्तों मेरे माता-पिता ने बहुत मेहनत की है और अब मेरा एक यही सपना है कि मैं अपने जीते जी अपने माता-पिता को थोड़ी सी खुशी दे सकूं ताकि वो ये कहें कि हमें अगले जन्म में भी तेरे जैसा बेटा ही चाहिए। 

पापा - मम्मी मैं आपसे बहुत प्यार करता हूं, हां मैं जताता नहीं हूं और ये भी जानता हूं कि आप भी नहीं जताते हैं। सच तो ये है कि हम एक-दूसरे से बहुत बहुत बहुत प्यार करते हैं। 

तो दोस्तों, माता-पिता इस दुनिया की सबसे बड़ी पूंजी हैं, आप समाज में कितनी भी इज्ज़त कमा लें या कितना भी धन इकट्ठा कर लें। लेकिन मांता-पिता से बड़ा धन इस दुनिया में नहीं है।  

I Love You My Mom & Dad Always and I Will Never Leave You Alone......
Love You So Much






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Featured post

मेरी बेटी

नमस्कार दोस्तों , आज मेरे जीवन में  ( 28  सितम्बर  2015)  एक फूल सी बच्ची का आगमन हुआ है जिसका नाम   मैंने   " शिवांगी"   रखा ह...